ग्रीन कॉफी से  शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

ग्रीन कॉफी से शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Posted Date: 25-Apr-2019

तेजी से वजन कम करेगी ग्रीन कॉफी

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के बाद अब ग्रीन कॉफी भी काफी पॉपुलर हो गई है। दरअसल ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नाम का एक विशेष तत्व होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। ये शरीर में जमा फैट और ग्लूकोज को जलाता है, जिससे व्यक्ति का मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है। हालांकि सिर्फ कॉफी पीने से ही वजन नहीं घटाया जा सकता है। इसके लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज और वॉक करना भी जरूरी है।

 

ग्रीन कॉफी बचाए जानलेवा रोगों से

ग्रीन कॉफी बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं, जिससे कैंसर, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है। इसके अलावा इस कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण आपकी त्वचा पर चमक और टाइटनेस बरकरार रहती है, जिससे आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं और बुढ़ापे के लक्षण आपके शरीर पर नजर नहीं आते हैं।

 

डायबिटीज से बचाती है ग्रीन कॉफी

रेगुलर ग्रीन कॉफी पीने से आप डायबिटीज से भी बचे रह सकते हैं। इस कॉफी में मौजूद कई तत्व आपके रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। इसमें मौजूद खास एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड, शरीर में जमा ग्लूकोज को बर्न करता है, जिससे आपके रक्त में शुगर नहीं बढ़ पाता है। हाल में एक शोध में ये बताया गया है कि अगर आप टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हैं, तो रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

दिल की बीमारियों से बचाएगी ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी का रोजाना सेवन करने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा भी बहुत कम होता है। ग्रीन कॉफी पीने के कारण आपकी धमनियों में जमा प्लाक धीरे-धीरे खत्म हो जाता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा ये आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखती है। इसलिए दिल की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

 

एनर्जी बढ़ाए ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी पीने से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आती है और आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज हो जाता है। मगर ध्यान दें कि आप इसे खाने के तुरंत बाद न पिएं। ग्रीन कॉफी पीने का सबसे सही समय खाने के 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद है।

कैसे पिएं ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी उबालें या गर्म पानी लें। इसमें एक या डेढ़ चम्मच ग्रीन कॉफी पाउडर मिलाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे कप में छान लें य़ा बिना छाने ही पिएं। आप चाहें तो टेस्ट के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। डायबिटीज के रोगी शहद न मिलाएं।





green coffee extracts

Call Now : +91-804-709-1985